हिमा दास के साथ जातिवाद : शर्मनाक

हिमा दास का परिचय 

गोल्डेन गर्ल और ढिंग एक्सप्रेस
के नाम से प्रसिद्ध हिमा दास का जन्म 9 जनवरी सन् 2000 ई० में भारत  के आसाम प्रांत के अंतर्गत ढिंग नामक गाँव में हुआ । इनके पिताजी का नाम रणजीत दास और माताजी का नाम जोनाली है ।

हिमा दास का एथलिट के क्षेत्र में रिकॉर्ड 

भारत केे  ट्रैैक और फील्ड पर हिमा दास इंटरनेशनल एसोसिएशन आॅफ एथलेटिक्स फेडरेशंस ( IAAF ) द्वारा सन् 2018 में पहली बार गोल्ड मेडलिस्ट बनी थीं ।

सन् 2019 में हिमा ने पहला गोल्ड मेडल 2 जुलाई को 'पोज़नान एथलेटिक्स ग्रांड प्रिक्स' में 200 मीटर दौड़ में जीता था । इस दौड़ को उन्होंने 23.65 सेकंड में पूरा कर गोल्ड जीता था । 7 जुलाई 2019 को पोलैंड में 'कुटनो एथलेटिक्स मीट' के दौरान 200 मीटर दौड़ को हिमा ने 23.97 सेकंड में पूरा करके दूसरा गोल्ड मेडल हासिल किया था । 13 जुलाई 2019 को हिमा ने चेक रिपब्लिक में हुई 'क्लांदो मेमोरियल एथलेटिक्स' में महिलाओं की 200 मीटर दौड़ को 23.43 सेकेंड में पूरा कर फिर से तीसरा गोल्ड मेडल हासिल किया था । 19 साल की हिमा ने बुधवार 17 जुलाई 2019 को चेक रिपब्लिक में आयोजित 'ताबोर एथलेटिक्स मीट' के दौरान महिलाओं की 200 मीटर रेस को 23.25 सेकेंड में पूरा कर फिर से चौथा गोल्ड मेडल हासिल किया । इस दौरान हिमा अपने रिकॉर्ड (23.10 सेकंड) के बेहद करीब पहुंच गई थी लेकिन वो इसे तोड़ नहीं पाईं । हिमा ने चेक गणराज्य में ही शनिवार 20 जुलाई 2019 में 400 मीटर की स्पर्धा दौड़ में 52.09 सेकेंड के समय में जीत हासिल की । हिमा का जुलाई मास 2019 में मात्र 19 दिनों के भीतर प्राप्त किया गया यह पांचवां गोल्ड मेडल (स्वर्ण पदक) था ।


चेक गणराज्य में आयोजित क्लाड्नो एथलेटिक्स में भाग लेने पहुंचीं हिमा दास ने 17 जुलाई 2019 को मुख्यमंत्री राहत कोष में राज्य में बाढ़ के लिए अपना आधा वेतन दान कर दिया था । इसके अलावा उन्होंने ट्वीट कर बड़ी कंपनियों और व्यक्तियों से भी आगे आकर असम की मदद करने की अपील की थी ।


हिमा दास
*उपनाम - ढिंग एक्सप्रेस, गोल्डेन गर्ल, उड़न परी
*जन्म - 9 जनवरी  2000 ई०
*उम्र - 19 वर्ष  ( वर्ष 2019 में  )
*जन्मस्थान - ढिंग, नगाँव, आसाम
*राष्ट्रीयता - भारतीय 
*जाति - अनुसूचित जाति  ( SC Cast ) 
*उपजाति - केवट , कैबार्ता 
*पिता - रणजीत दास 
*माता - जोनाली 
*पेशा - एथलिट 
*वैवाहिक स्थिति - अविवाहित 
*लम्बाई - 165 सेमी० ,  5.5 फीट
*वजन - 50 किग्रा०
*कोच का नाम - निप्पोन दास 




हिमा दास के साथ जातिवाद 

हिमा दास भारत की एक महिला एथलिट (धावक) हैं । इस  19 साल की हिमा ने मात्र 19 दिनों में लगातार छः बार गोल्ड मेडल जीतकर एक अद्वितीय रिकॉर्ड बनाया है । आज केवल भारत ही नहीं, पूरे विश्व के लोग हिमा का गुणगान कर रहे हैं । किन्तु दुःख की बात यह है कि ना तो भारतीय मीडिया ही हिमा दास की खबरें ईमानदारी के साथ दिखा रही है, और ना ही अभी तक भारत सरकार ने उन्हें उचित पुरस्कार प्रदान की है ।




गूगल पर हिमा दास की जाति खोजी गयी

इस देश के लिए यह शर्म की बात है कि देश का मान बढ़ाने वाली महिला धावक हिमा दास की उपलब्धियों के बजाय जाति को लोग गूगल पर खोजते रहे ।



 

 हिमा दास की काबिलियत को बयान करने वाला यह बेहतरीन गाना यूट्यूब पर अवश्य सुनें 👇





Reactions

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ